‘वन बिलियन राइजिंग’


मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ यह जानकार कि अनुष्का यौन शोषण के खिलाफ खुल्लमखुल्ला आ गईं हैं और एक संगठन भी बनाया है जो स्त्रियों के खिलाफ यौन शोषण का मुखर विरोध करता है।

31 वर्षीय अनुष्का ने वेबसाइट ‘चेंज.ओआरजी’ के माध्यम से एक अरब महिलाओं और उन्हें चाहने वाले लोगों को इस वेलेंटाइन डे पर 14 फरवरी को बाहर निकलने, डांस करने और इस तरह की हिंसा को खत्म करने की आवाज उठाने के लिए कहा है ।

वेबसाइट के अनुसार, ‘वन बिलियन राइजिंग’ शीर्षक से यह अभियान का  वादा है जो दुनियाभर में महिलाओं और पुरुषों को यह कहने के लिए प्रेरित करेगा कि ‘बहुत हुआ, अब हिंसा समाप्त हो.’ इसमें एक वीडियो में अनुष्का को महिलाओं को संबोधित करते हुए भी देखा जा सकता है।

फिलहाल लंदन में रहने वाली भारतवंशी अनुष्का कहती हैं, ‘जब मैं बच्ची थी तो एक आदमी के हाथों सालों तक यौन और भावनात्मक उत्पीड़न का शिकार रही जिस पर मेरे माता-पिता आंख मूंद कर भरोसा करते थे. ज्यादातर महिलाओं की तरह मैंने भी कई तरह से मौखिक उत्पीड़न, छूने की कोशिशों और अन्य चीजों का सामना किया और मैं इनसे निपटना नहीं जानती थीं।

लोग प्रश्न करते हैं कि,

पहला, क्या इन मर्दों को अपनी बेटी - बहन याद नही आती ?
- सत्य यह है की 90% लैंगिक अत्याचार घरों में बहन-बेटियों के साथ ही होते हैं। सो ऐसा तर्क सत्य से परे है।

दूसरी बात, ऐसे अपराधों के लिए लालच भी दिया जाता है।
- तो आप अपनी बेटी को , बहन को या स्वयं को लालच से बचायें .

तीसरी बात, महिलाएं भी इन अपराधों में शामिल होती हैं जैसे होस्टल की वार्डन, भाभी, माँ, सहेली , बहन आदि ..तब क्या करें।
- इन महिलाओं के साथ शून्य सहनशीलता रखी जाए और पुरुषों से ज्यादा कठोर दंड इनके डर और लालच को दिया जाए।

चौथा, लड़कियां डर के कारण सामने नही आती हैं , क्या करें ?
 - उन्हें मजबूर मत करिए कि वे पुनः उस दौर से मन में भी गुजरें। शांत रहिये। सम्बंधित व्यक्ति को उसकी गलती का एहसास दिलाइये और वचन लीजिये कि वो आईंदा ऐसा नही करेगा और संबंधों को पुनः सामान्य कीजिये। हाँ .. दोषी पर आँख मूँद कर भरोसा करने की गलती न करें।

ऐसे मामलों में ज़रूरत है कि हम बेटियों को उठने-बैठने का तरीका सिखाने के साथ-साथ उनके आसपास के लोगों को भी बहन - बेटियों से संवाद करने का तरीका स्पष्ट कर दें।

 ~~~~ हैप्पी वेलेंटाईन डे ~~~~

खुश रहिये .. खुश रखिये ... 14 फरवरी प्रेम दिवस है .. जी भर के मनाईये प्रेम दिवस सबके साथ .. स-सम्मान।



Comments

Post a Comment

SHARE YOUR VIEWS WITH READERS.