त्यौहार और परीक्षा की दोहरी तैयारी एक साथ कैसे करें?

इस हफ्ते गृहणियों के लिए ऐसी चुनौती आ रही है जिसके बारे में सोचकर ही बुखार चढ़ जाता है, माँ दुर्गा का पवित्र नवरात्री का त्यौहार और बच्चों की परीक्षा दोनों ही एकसाथ है और दोनों ही चुनौतियों में खरा उतरना प्रत्येक गृहिणी का सपना होगा ऐसे में हम आपकी सहायता करेंगे यह समझाने में कि क्या करें कि त्यौहार का काम और खुशियों के साथ-साथ बच्चों की परीक्षा की भी अच्छी तैयारी करवाई जा सके. 

  1. काम को तेजी के साथ योजना बनाकर निपटाएं.
  2. थोडा वक़्त थकान दूर करने और मनोरंजन के लिए भी निकालें.
  3. समय बर्बाद करने वाले लोगों से दूर रहें तथा उन्हें स्पष्ट कर दें कि आप अभी व्यस्त हैं अतः बाद में समय निकालकर उनसे अवश्य बात करेंगी. आपके इस स्पष्ट और मित्रतापूर्ण व्यवहार से आपका समय भी बचेगा और सम्बन्ध भी कटु नहीं होंगे.
  4. जरुरत के सामान की एक सूची बना लें ताकि पूजा की सभी सामाग्री उपलब्ध हो और पढाई के समय बच्चों को बार-बार काम के लिए ना उठाना पड़े. 
  5. बच्चों से बात कर अपना और उनका टाइम टेबल सेट कर लें ताकि आप एक-दूसरे के काम आयें और बेवजह नाराज होकर त्यौहार का मजा किरकिरा ना करें.
  6. बच्चों को रचनात्मक ढंग से काम करने की छूट दें ताकि वो उत्साह के साथ काम करें और धैर्य बनाये रखें ताकि आपसे यह व्यवहार आपके बच्चे भी सीखें और तनाव के समय में भी संयत व्यवहार करें. 
  7. बच्चों के पढ़ते समय गुस्से में ना चिलायें, इससे उनकी पढाई और समय दोनों खराब होगा और वो आपका काम अनमने ढंग से करेंगे.
  8. अपने बच्चों को हल्का खाना दें और थोड़ी थोड़ी देर में कुछ हल्का नाश्ता देते रहें जो वो खुद तैयार कर सकें ताकि आपको अपने काम के लिए भी समय मिल सके. 
  9. व्रत में उतनी ही कठोरता रखें जितना साध पायें , भगवान् भक्ति से प्रसन्न होते हैं अतः बीमारी या कमजोरी में कठोर व्रत ना रखे.

Comments