मुसीबतों से क्या डरना?

 क्या आप अपने जीवन को संकटग्रस्त देखकर हताश हो रहे हैं? क्या आपको ऐसा लगता है कि अब इस रात की सुबह नहीं होगी? तो समझ लीजिये कि बस अब सुबह होने को ही है और सुबह का सूर्य अपनी आभा आपके जीवन में बिखेरने के लिए बस आ ही गया है. वेदों में भी कहा गया है कि जितना सघन कीचड़ होगा उतना ही अधिक उसमे कमल के खिलने की संभावना अधिक होगी अर्थात जीवन एक नए और सफल आयाम पर पहुँचने के पहले बेहद स्याह पहलू से होकर गुजरता है.
आइये जानें कि जीवन के इस पल का कैसे सामना करें?
  1. हर हाल में हौसला बनाये रखें चाहे समस्या आर्थिक, शारीरिक या पारिवारिक क्यों न हो. कहते हैं न कि आधी जीत तो बुलन्द हौसलों से ही मिल जाती है.
  2. सदा प्रसन्न रहें और ईश्वर के दिए अनमोल उपहार याने अपने हंसमुख स्वभाव और शारीर पर तनाव का असर ना पड़ने दें.
  3. वैज्ञानिक शोध के द्वारा, यह सिद्ध हो चुका है कि जो लोग तनाव पर हावी हो जाते हैं वही तनावमुक्त और सफल जीवन जीते हैं जैसे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान एम् एस धोनी. 
  4. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए नियमित खानपान रखें और योगाभ्यास करते रहें. इससे अनेक तरह के तनावों से छुटकारा मिलेगा. इससे दिनचर्या नियमित होगी जिसका लम्बे समय में बहुत लाभ मिलेगा.
  5. सबके सामने अपनी परेशानियों का रोना रोने की बजाये एक भरोसेमंद राजदार बनाये ताकि मन भी हल्का हो सके और अपने मित्र की सहायता से अपनी परेशानी का हल भी खोज सकें.
  6. अपने समय और धन को नेक कार्यों में लगायें ताकि बुरे वक़्त में ये आपका संबल बनें. किसी की सहायता करने से मन शांत होता है और सकारात्मकता भी बढती है. 
  7. सृजनशील व्यक्ति सदैव प्रसन्नचित्त रहता है क्योंकि वो अपनी नकारात्मकता और बोरियत को नवीनता में बदल देता है अतः सृजनशील बनें. 
  8. अपनी सांगत में ऐसे लोगों को शामिल करें जिन्हें जीवन का व्यापक अनुभव हो और वो सकारात्मक हों ताकि उनका असर आप पर भी हो और आपका जीवन सही दिशा में चलता रहे.
  9. धन की बचत करें ताकि वह बुरे वक़्त में काम आये और संवेदनाओं का निवेश करें ताकि वे सामाजिक और  व्यक्तिगत जीवन में आपके लिए सफल और सुरक्षित मार्ग का काम करें.
  10. अच्छे  व्यवहार से सब प्रसन्न होते हैं अतः बात - बात पर खीज कर और मुसीबतें बढाने की बजाये हंसमुख बने रहे.

Comments