16.6.17

What is Motherhood ?

एक पक्षी प्यासा तड़प रहा है जिसपर बिल्ली घात लगाए बैठी है। उस पक्षी को बचाने के लिए आप बिल्ली को ज़ोर से डाँटकर भगाते हैं और पक्षी को पानी पिलाते हैं यही है मातृत्व । दोस्तों मातृत्व का अर्थ केवल जन्म देने वाली मां और उसके और हमारे बीच का प्यार नहीं है बल्कि इसके व्यापक अर्थ हैं। हमने कई ऐसे चित्र देखे हैं जहां किसी परित्यक्त वृद्ध को कोई स्कूल का बच्चा या कॉलेज जाता 'कूल डूड' पानी पिलाता है या खाने की व्यवस्था करता है वह भी मां है। जरा उस वक्त में खुद को रख कर देखिए... कैसा प्यार और देखभाल की भावना रही होगी मन में जो बिना मदद किए वह मददगार रह नहीं पाया।

एक सैनिक जो बूढ़ी दादी को अपने कंधे पे उठा लेता है और उनका बक्सा भी रेलवे पुल से पार करा देता है हमें भी मातृत्व भाव से भर देता है। इस जज्बे को सलाम है । हमने कई ऐसे ही पशुओं के भी वीडियो देखें हैं जिसमें बंदर अंधे व्यक्ति की पानी पीने में मदद कर रहा है या शेर अपनी ही द्वारा शिकार की गई बंदरिया के  गर्भस्थ शिशु को दुलार करके बचा रहा है। क्या यह मातृत्व नहीं है... बिल्कुल है 👍

विश्व में बिना किसी संबंध के कार्यरत ऐसी सभी मातृत्व भावनाओं को मातृ दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर आपकी सदैव रक्षा करें और आपको सदैव प्रसन्न रखें यही मेरी प्रार्थना है।

No comments:

Post a Comment

SHARE YOUR VIEWS WITH READERS.