KAUN BANEGA CROREPATI



 कौन बनेगा करोड़पति का आकर्षण पांचवे वर्ष सिर चढ़कर बोल रहा है, पूरा का पूरा हिन्दुस्तान आँखें फाड़कर देख रहा है रेवाड़ी की बंटाई. जैसे बच्चनजी  पोते के आने की ख़ुशी उसके गर्भ में रहते ही मनाई जा रही है . रेवड़ियाँ बँट रही हैं, गरीबों को, अबलाओं को, बुजुर्गों को और उन भाग्यवानों को जिनका अमिताभ बच्चनजी  के सामने बैठने का  नंबर लग जाता है. कितने आसान प्रश्न पूछ रहे हैं सिद्धार्थ बासु जैसे वो तो गरीब भारतीयों को आज के आज ही करोड़पति बनाकर ही मानेंगे.

  दिल तो करता है कि इन KBC वालों को भारत सरकार बना दें. लो, ले जाओ जितना बटोर सकते हो !!  बहुत सुन लिए कि 'तुम नालायक हो, तुम्हे नौकरी नहीं मिल सकती, तुम्हे छोकरी नहीं मिल सकती, तुम कभी चार पैसे नहीं कमा पाओगे अपने दम पर ' . अब ये बीते दिनों की बात हो गई है, जैसे प्रचार किया जा रहा था उसी तरह यह कार्यक्रम प्रस्तुत किया जा रहा है .... याद है, tag line ? "कोई छोटा नहीं होता ". मान गए जी, ४०००, ६००० रुपयों की मामूली सी नौकरी करने वाले भी बन सकते हैं 'पञ्च कोटि महामणि'. 

 मेरे शुभचिंतक पूछते हैं कि मैं क्यों नहीं मौके का फायदा उठाती? मैंने भी वही पढाई की है जो पहले करोड़पति और पहले पञ्च कोटि महामणि ने की है, मैं भी परीक्षा के उसी स्तर पर हूँ जहाँ वो थे करोड़पति बनने से पहले.  तो मेरा जवाब है की मैं रातों रात करोड़पति नहीं बनाना चाहती ये मुझे बहुत आलसी जैसा काम लगता है , एक तरह की गम्बलिंग. दूसरे, जब अतुलनीय तकलीफ में पड़े लोगों को आगे बढ़ते देखो तो बहुत ख़ुशी होती है , मैं अपना कुछ न कुछ कर ही लूंगी ऐसा मुझे विश्वास है. अभी तो मैं उन औरतों की तारीफों के पुल बांधना चाहती हूँ जो मुझसे बहुत कम सुविधा में पढ़ती हैं और लाखों रुपये अपने बुद्धि कौशल से प्राप्त कर रही हैं.  

 यह सच है कि हमें भाग्यवादी नहीं कर्मप्रधान मानसिकता रखना चाहिए परन्तु यह कहना ही होगा कि KBC ने अनेक लोगों के बीच आशा का संचार किया है और यह उम्मीद बंधाई है कि पढ़ाई कभी बेकार नहीं जाती, छोटा कोई नहीं है, बस एक ईमानदार अवसर सामने होना चाहिए और जिन लोगों को ईमानदार अवसर ना मिले हों वो भी निराश न होकर जुझारू बन जाएँ. बस यह याद रखें कि कोयले ही हीरा बना करते हैं, छोटा कोई नहीं है  इस जग में, न हम, न तुम, ना ही कोई और. ज़िन्दगी की मिठास करोड़पति बनने से नहीं बल्कि उन प्रयासों से बढती है जो  KBC के माध्यम से बच्चनजी और सिद्धार्थ बासु कर रहे हैं. 

Comments