Swami Agnivesh in Big Boss, Good !


मैं कुछ वर्षों पहले से स्वामी अग्निवेश के बारे में पढ़ती आ रही हूँ. वे ७२ वर्ष के हैं और एक आर्यसमाजी समाजसेवी हैं. उन्होंने बंधुआ मजदूरों की मुक्ति के लिए, बाल मजदूरी रोकने के लिए सार्थक कार्य किये हैं. स्वामीजी के बारे में मेरी जानकारी तब बढ़ी जब उन्होंने छत्तीसगढ़ के कुछ अधिकारीयों को माओवादियों की कैद से मुक्त कराया. सरकार और माओवादियों के बीच जब अपहरण के बदले माओवादियों कि मांगें मानने पर बात नहीं बन पाई तब स्वामी अग्निवेश ने मध्यस्थता कर अधिकारीयों को मुक्त कराया. 

इसके बाद वो चर्चा में आये जब उनकी एक सी डी समाचारों में दिखाई गई जिसमे वो लाल सलाम को सलाम कर रहे थे. मुझे उनके बयान में कोई खराबी नहीं दिखी, अगर नक्सलियों के गढ़ से अपने लोगों को छुड़ाने के लिए लाल सलाम को सलाम कह दिया तो क्या गलत किया? क्या यह जरुरी है की हम जिसे अपना नहीं समझते उसकी हर समय निंदा की जाये? मुझे तो ये बेहद दम्भपूर्ण व्यवहार लगता है. यदि हमारे दुश्मन में भी कोई अच्छाई है तो उसकी प्रशंसा की जानी चाहिए. यह भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा है. रामायण में भी उल्लेख है कि श्री राम लक्ष्मण से कहते हैं कि वे रावण से शिक्षा लें क्योंकि वह महाज्ञानी है. 

स्वामी अग्निवेश दूरदर्शन में एक परिचर्चा का आयोजन भी करते हैं जहाँ वे युवाओं के साथ तात्कालिक मुद्दों पर वार्ता करते हैं और अपने विचारों से उन्हें वास्तविकता से भी अवगत करते हिं और साथ ही नैतिकता के अनुरूप उस समस्या से निकलने का मार्ग भी दिखाते हैं. ऐसे में, कितना अच्छा होगा कि वो बिग बॉस के प्लेटफोर्म से अपनी बात रखेंगे. मेरे विचार में बिग बॉस जैसे शो के माध्यम से यह बात व्यापक पैमाने पर रखी जा सकती है कि झगडे कि स्तिथी होने पर उसे कैसे सुलझाया जाये और मेरे व्यक्तिगत विचार यही हैं कि स्वामी अग्निवेश इस काम के लिए उपयुक्त व्यक्ति हैं.

बिग बॉस में पहले भी श्री श्री रविशंकर और बाबा रामदेव को बुलाने का प्रयास किया गया था परन्तु उन्होंने आमंत्रण नहीं स्वीकार किया. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि दो दिन के अल्पप्रवास में स्वामी अग्निवेश क्या ऐसा कोई उदाहरण प्रस्तुत कर सकेंगे कि आगे भी आध्यात्मिक गुरु इस मंच के जरिये एक बड़े संभ्रांत  और दिग्भ्रमित लोगों को मानवता कि राह दिखाने आयें. मैं तो कम से कम यही चाहती हूँ . कोई कैसा भी दिखता हो, सुंदरी या बलवान, है तो वो एक इंसान ही, सबको जरुरत होती है एक शांतिमार्ग की. 

Comments